अब आम जनता भी भरेगी इतने सस्ते में ‘उड़ान

0
149

नई दिल्लीः उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने आज कहा कि आम जनता सिर्फ 2,500 रुपए खर्च कर हवाई यात्रा कर सकती है। भारत सरकार देश के छोटे शहरों में विमानन सेवा का विस्तार करने के लिए 205 करोड़ रुपए देगी। भारत सरकार ने क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना ‘उड़ान’ शुरू की है। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को विमान से यात्रा करने के लिए प्रेरित करना है। इस योजना के तहत सरकार ने किराया निर्धारित किया है।

अगले महीने शुरू होगी पहली फ्लाइट
वहीं, उड्डयन सचिव आर.एन चौबे ने कहा कि उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत पहली फ्लाइट अगले महीने से शुरू हो जाएगी। दुनिया में अपनी तरह की इस पहली योजना उड़ान के तहत ‘फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट’ में बाजार व्यवस्था के साथ न्यूनतम 9 सीट तथा अधिकतम 40 सीट बोली पर आधारित होगी। योजना के तहत ऐसी उड़ानों में 50 प्रतिशत सीटों के लिए किराया 2,500 रुपए होगा और शेष के मामले में यह बाजार आधारित कीमत व्यवस्था पर आधारित होगा।

देशभर के 128 रूटों को जोड़ा जाएगा
सरकार ने बताया कि 5 एयरलाइन कंपनियों की ओर से दायर 27 प्रस्तावों का चयन किया गया है। ये कंपनियां देशभर के 128 रूटों को जोड़ेंगी। इस योजना के तहत सरकार और 31 हवाई अड्डों से उड़ाने सेवा शुरू करेगी। नई एविएशन पॉलिसी की घोषणा के एक साल के अंदर 31 एयपोर्टों को कनेक्ट कर लिया जाएगा। उड़ान योजना के तहत सरकार हर व्यक्ति को 2,500 रुपए में एक घंटे की हवाई यात्रा का टिकट देने की घोषणा कर चुकी है।

LEAVE A REPLY