अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर शहर के कई हिस्सों में एक साथ कार्रवाई

0
34

रायपुर। अवैध निर्माण के खिलाफ नगर निगम प्रशासन ने सख्ती से कार्रवाई शुरू कर दिया है. आज राजधानी के कई हिस्सों में एक साथ कार्रवाई की जा रही है. निगम प्रशासन का अमल बुलडोजर, जेसीबी के साथ अवैध निर्माण को ढहाने-हटाने पहुंच गया है.  केनाल रोड पर मंत्री महेश गागड़ा के बंगले के पास निगम ने कार्रवाई की है. जहां भारत माता चौक और रवि नगर में बहुमंजिला इमारत को ढहाया गया है.  निगम प्रशासन की यह कार्रवाई आवासीय मकान को व्यवासायिक बनाकर उपयोग में लाने को लेकर है.भारत माता चौक पर मिलन गाईन पर नक्शे के विपरीत निर्माण कराने को लेकर निगम प्रशासन कार्रवाई की बात कह रहा है. मिलन गाईन ये बिल्डिंग रमेश अग्रवाल से 1 माह पूर्व खरीदी थी. मिलन गाईन का कहना है बिना नोटिस दिए ही निगम अमला कार्रवाई के लिए पहुंच गयाहेमंत गोयल के के निर्माणाधीन ईमारत जहां निगम प्रशासन की ओर से अवैध निर्माण वाले हिस्से को ढहाया गया है.  इसी तरह से निगम प्रशासन की ओर से जवाहर नगर में भी कार्रवाई की गयी है।

 भारत सरकार के पंचायती राज मंत्रालय एवं अण्डमान निकोबार प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में विकास कार्यों को और गति देने के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना का निर्माण किया जा रहा है।
इसके लिए छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण विकास संस्थान के विषय विशेषज्ञ डॉ. अशोक जायसवाल, संकाय सदस्य (पंचायती राज), बी.आर. जोशी (ओ.एस.डी.), पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के मास्टर रिसोर्स पर्सन बनाया गया है। उपरोक्त सभी व्यक्तियों द्वारा अंडमान निकोबार प्रशासन के पंचायती राज से जुड़े जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को ग्राम पंचायत विकास योजना निर्माण विषय पर प्रशिक्षित कर योजना निर्माण की विभिन्न पद्धतियों से अवगत कराया जाएगा।
ज्ञातव्य है कि इसका पहला चरण अंडमान निकोबार के मायाबन्दुर में तथा द्वितीय चरण पोर्टब्लेयर में संचालित किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा 14वें वित्त आयोग की राशि राज्य सरकार को योजना अंतर्गत राशि तभी उपलब्ध करायी जाती है, जब उनके द्वारा विकास कार्यों को कारगर ढंग से संचालित करने के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार की जाती है।

LEAVE A REPLY