आईएसआईएस से जुड़ना चाहते हैं सिमी आतंकी

0
59

भोपाल-उज्जैन ट्रेन में ब्लास्ट करने वाले आतंकियों के सीधे तौर पर आईएसआईएस से जुड़ने के लिंक जांच एजेसियों को न मिले हो, पर मप्र में सक्रिय सिमी आतंकी आईएसआईएस से जुड़ने की फिराक में हैं। खंडवा जेल से भागने के बाद सिमी आतंकी अबु फैजल ने तो इसके लिए प्लान भी बना लिया था। अपने साथियों से वो कहता था कि यही संगठन है, जो उन्हें आगे बढ़ा सकता है।

एटीएस की पड़ताल में सामने आया है कि अबु ने मप्र और उप्र के अपने कुछ साथियों के साथ नेपाल के रास्ते सीरिया जाने की तैयारी की थी, लेकिन इससे पहले ही वह धरा गया। पड़ताल में पता चला है कि अबू तहरीक-ए- तालिबान के जरिए आईएसआईएस से संपर्क साधने के लिए पाक जाने की तैयारी कर रहा था। सूत्र बताते हैं कि अबु के आईएसआईएस से जुड़ने की वजह और जरूरत को अन्य सिमी कार्यकर्ताओं को भी बताया गया था। सिमी में नेतृत्व का अभाव होने से अबु अपने मंसूबों को अंजाम नहीं दे सका।

दबिक साहित्य सर्च करने वाले युवाओं से संपर्क साधते हैं

एटीएस को सर्चिंग के दौरान आतंकियों के घर से दबिक साहित्य भी मिला है। ये आतंकी इंटरनेट पर दबिक साहित्य पढ़कर गुमराह हुए थे। इसमें आतंकी संगठनों की गतिविधि का जिक्र होता है। सोशल मीडिया के जरिए इस साहित्य से भटके युवाओं को आईएस और अन्य आतंकी संगठन खुद से जोड़ने का काम कर रहे हैं। इंटरनेट पर बार-बार इसे सर्च करने वाले इनके निशाने पर आ जाते हैं। जिसके बाद उन्हें मेल कर बात की जाती है और विचारधारा जानने के बाद उन्हें भड़काया जाता है।

 

LEAVE A REPLY