एक रुपए से भी कम में ब्रोकर रह बेच रहे आपकी निजी जानकारी

0
189

बेंगुलुरु, नई दिल्ली
अगर डाटा को आप आज के समय में महत्वपूर्ण मानते हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाएं। आपकी निजी जानकारी जैसे फोन नंबर, ईमेल आईडी, वैवाहिक स्थिति, आय और पेशा जैसी जानकारी बहुत कम कीमत में बेची जा रही है। इस तरह की व्यक्तिगत सूचनाओं के बेचने के लिए लगने वाली कीमत जानकर आप हैरान रह जाएंगे। यह कीमत एक टॉफी के बराबर है एक रुपए से भी कम।

हमारे सहयोगी संस्थान इकनॉमिक टाइम्स ने एक महीने तक की पड़ताल में कुछ डाटा ब्रोकर मिले। ये ब्रोकर लोगों की निजी जानकारियों को हैक करते हैं और इसे बेचते हैं। इकनॉमिक टाइम्स टीम ने हैकर्स 10 से 15 हजार तक की रकम में बेंगलुरु, हैदराबाद और दिल्ली के एक लाख लोगों के पर्सनल जानकारियों को साझा करने के लिए तैयार हो गए।

बेचने के लिए तैयार किए गए इस लिस्ट काफी क्रिएटिव और खास किस्म के होते हैं। एक डाटा ब्रोकर ने कहा कि अगर उसे थोड़ा वक्त मिले तो वह उस समय सीमा में ऊंची आय वर्ग वाले अकेले रहने वाले लोगों, नौकरीपेशा, क्रेडिट कार्ड धारकों, कार मालिक और सेवानिवृत महिलाओं की पूरी लिस्ट निकाल सकता है।

कुछ ब्रोकर्स फ्री सैंपल भेजते हैं। ऐक्सेल शीट में बेंगलुरु के लोगों का पर्सनल डेटा, पता और आय की पूरी जानकारी देते हैं। इकनॉमिक टाइम्स ने इसकी पुष्टि के लिए ऐसे दर्जनों लोगों को फोन कर उनकी जानकारी ली। हैदराबाद के रहने वाले राजशेखर ने कहा कि यह बहुत डराने वाली खबर है। उनके क्रेडिट कार्ड की डिटेल, पता हमारे पास था। यह पूरी जानकारी हमने गुड़गांव के एक डाटा ब्रोकर से ली थी। जिसने एचडीएफसी और ऐक्सिस बैंक के 3000 लोगों के क्रेडिट कार्ड की जानकारी हमें दी थी। इसकी कीमत महज 1000 ही थी।

डाटाबेस के पास नाम, पता, फोन नंबर जैसी जानकारियां मौजूद थी। साथ ही एक शख्स के पास कौन से कार्ड हैं जैसे क्रेडिट, डेबिट और प्रीमियम कार्ड इसकी भी जानकारी है। ब्रोकर ने हमारी टीम को यह भी बताया कि बेंगलुरु, दिल्ली, एनसीआर के 1.7 लाख लोगों की ऐसी जानकारी 7,000 रुपए में उपलब्ध कराई जा सकती है।

LEAVE A REPLY