कश्मीर विवाद पर फिर बोले नवाज- अमेरिका निभा सकता है अहम रोल

0
73

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का कहना है कि भारत के साथ कश्मीर विवाद सुलझाने में अमेरिका बेहद अहम भूमिका निभा सकता है. उन्होंने इस मामले में ट्रंप प्रशासन की ओर से प्रोएक्टिव रोल निभाए जाने की उम्मीद जताई.

सरकारी समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान (APP) ने नवाज शरीफ के हवाले से लिखा है, कश्मीर के संबंध में अमेरिका बेहद अहम भूमिका निभा सकता है, जो उसने अभी तक किया नहीं है. प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका सहित पूरी दुनिया को पता है कि इस विवाद की वजह से क्षेत्र की शांति और स्थिरता को खतरा हो सकता है. शरीफ ने कहा, हम कश्मीर मुद्दे को सुलझाने की राह में प्रगति देखना चाहते हैं. यह क्षेत्र में शांति और विकास की राह में सबसे बड़ा रोड़ा है और अमेरिका सहित पूरी दुनिया इस सच्चाई से वाकिफ है.

कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का हवाला देते हुए शरीफ ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को अपने प्रस्तावों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करना चाहिए, क्योंकि ऐसा नहीं होने के कारण उसकी साख पर सवाल उठने लगे हैं.

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने कहा था कि भारत-पाक तनाव को कम करनेके प्रयासों में अमेरिका अपनी जगह तलाशने की कोशिश करेगा और कुछ होने तक का इंतजार नहीं करेगा. इस बयान के साथ ही हेली ने भारत-पाक विवादों में अमेरिका के नहीं पड़ने के पुराने रुख में बदलाव के संकेत दिए. ट्रंप सरकार में शामिल वरिष्ठ भारतीय अमेरिकी सदस्य हेली ने कहा था, यह बिल्कुल सही है कि प्रशासन भारत-पाकिस्तान के बीच संबंधों को लेकर चिंतित है और किसी भी प्रकार के तनाव को कम करना चाहता है.

हालांकि कुछ ही घंटों बाद भारत ने भारत-पाक मामला सुलझाने में अमेरिकी भूमिका को खारिज कर दिया. जबकि, अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत एजाज अहमद चौधरी ने अमेरिकी पेशकश का स्वागत करते हुए कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र में शांति और स्थिरता लाने में अमेरिका की कोई भी सकारात्मक भूमिका से क्षेत्र का भला होगा

LEAVE A REPLY