घरों से कपड़े जुटाकर गरीबों के लिए खोला शो-रूम

0
74

इंदौर। हवा बंगला स्थित नारी निकेतन में श्वेतांबर जैन समाज ने गरीबों और जरूरतमंदों के लिए कपड़ों का शोरूम शुरू किया है। इसका औपचारिक उद्घाटन रविवार को किया जाएगा।

मणिधारी मंडल सोसायटी के सुजान चोपड़ा ने बताया कि महीने में एक बार श्वेतांबर जैन समाज के घरों में संस्था की गाड़ी जाती है, जिसके पास जो कपड़े पुराने या गैर उपयोगी हो जाते हैं, उसे धोकर और प्रेस करने के बाद दान देते हैं। सोसायटी के सदस्य इन कपड़ों की व्यवस्थित पैकिंग करते हैं। इन्हें बच्चे, महिला, पुरुष, बुजुर्ग की श्रेणियों के हिसाब से अलग-अलग बांटकर शोरूम में सजाया जाता है।

चोपड़ा के मुताबिक, गरीब जनता शोरूम में आकर मुफ्त में कपड़े लेकर जा सकेगी। एक बार में दो जोड़ी से ज्यादा नहीं दिए जाएंगे, ताकि कोई इसका गलत उपयोग नहीं करे, वहीं सक्षम लोगों के आने पर 10, 20 और 50 रुपए प्रति जोड़ी दिए जाएंगे।

20 साल से कर रहे रद्दी इकट्ठा

यह संस्था 20 साल से घर-घर जाकर गाड़ी से रद्दी भी जमा करती है। रद्दी बेचकर गरीब व वृद्धाश्रम के जरूरतमंदों के लिए दूध खरीदा जाता है। इसके अलावा उपयोगी पुस्तकें भी खरीदी जाती हैं जो लोगों को मुफ्त में पढ़ने को दी जाती हैं। इस काम में सफलता मिलने के बाद संस्था ने कपड़ा इकट्ठा करने का काम शुरू किया।

अन्य समाजों से भी जुड़ने का आह्वान

चोपड़ा ने बताया कि अभी सिर्फ जैन समाज से ही रद्दी व कपड़ों को इकट्ठा किया जा रहा है, लेकिन हम दूसरे समाजों से भी आगे आने की उम्मीद कर रहे हैं।

 

LEAVE A REPLY