चीन में टॉयलेट पेपर चोरी रोकने को शौचालय में लगेंगे कैमरे

0
75

बीजिंग। चीन की सरकार सार्वजनिक शौचालयों से टॉयलेट पेपर की चोरी को लेकर काफी चिंतित है। इस समस्या से निपटने के लिए उसने एक अजीबोगरीब फैसला लिया है। चीन की सरकार ने बीजिंग के सार्वजनिक शौचालयों में कैमरा लगाने का फैसला किया है। इसकी शुरुआत ‘टेंपल ऑफ हेवन’ में लगे शौचालयों से होगी।

‘टेंपल ऑफ हेवन’ धार्मिक इमारतों वाला एक शाही परिसर है, जो मध्य बीजिंग के दक्षिणी भाग में स्थित सबसे व्यस्त पर्यटन स्थलों में से एक है।

हांगकांग के समाचार पत्र ‘साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट’ की खबर के अनुसार, जिस किसी भी शख्स को टिश्यू पेपर की जरूरत होगी, उसे दीवार पर लगी हाई-डेफिनेशन कैमरा से युक्त मशीन के सामने अपना चेहरा करना होगा। इस मशीन की खासियत होगी कि वह हालिया चेहरों को याद रखती है।

यदि नियमित अंतराल के बाद एक ही व्यक्ति बार-बार मशीन के सामने आता है तो वह ऑटोमेटिक रोलर को सक्रिय करने से मना कर देगी।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ वर्षों में बहुत से निवासी घर के उपयोग के लिए सार्वजनिक शौचालयों से कई रिम कागज चुरा चुके हैं।

हाल ही में, चीनी मीडिया ने इस तरह की घटनाओं की जांच की और पाया कि टिश्यू पेपर चुराने वालों में अधिकांश वरिष्ठ नागरिक थे।

चोरी की ऐसी घटनाओं ने सार्वजनिक शौचालय प्रबंधन पर काफी वित्तीय बोझ डाल दिया है। कभी-कभी तो एक नया रोल एक मिनट में गायब हो जाता है।

LEAVE A REPLY