ट्रंप का उत्तर कोरिया सहित 8 देशों को झटका

0
24

वॉशिंगटनः अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब उत्तर कोरिया सहित 8 देशों  झटका देते हुए अपनी ट्रैवल बैन की नई सूची जारी की है जिसमें उत्तर कोरिया और वेनेजुएला सहित 8 देशों के नाम शामिल हैं। इन देशों के नागरिकों पर ट्रैवल बैन लगाने के लिए खराब सुरक्षा जांच और अमरीकी अधिकारियों के साथ समुचित सहयोग न करने का हवाला दिया गया है। ट्रैवल बैन लिस्ट में  उत्तर कोरिया, वेनेजुएला, ईरान, चाड, लिबिया, सीरिया, यमन और सोमालिया का नाम शामिल है। ट्रंप को राहत देते हुए उसके नागरिकों पर से प्रतिबंध हटा दिए हैं।

ट्रंप ने नए प्रतिबंध जारी किए जो रविवार को खत्म हुए पहले आदेश का स्थान लेंगे।ट्रैवल बैन के पहले आदेश ने उन्हें राजनीतिक और कानूनी पचड़े में फंसा दिया था।आलोचकों ने आरोप लगाया था कि जनवरी में कार्यभार संभालने के बाद से ही ट्रंप देश में मुस्लिमों के प्रवेश पर रोक लगाने की कोशिश में है।  ट्रंप ने इससे पहले भी सात मुस्लिम देशों पर ट्रैवल बैन लगाया था, जो इस वक्त कोर्ट में लंबित पड़ा हुआ है।

ट्रंप ने एक ट्वीट कर कहा, ‘अमरीका को सुरक्षित बनाना उनकी पहली प्राथमिकता है। हम उन लोगों को अपने देश में प्रवेश नहीं करने देंगे जिनकी हम ठीक तरीके से सुरक्षा जांच नहीं कर सकते हैं।  बता दें कि सूडान मुस्लिम बहुल उन 6 देशों में से एक था जिन पर पहले प्रतिबंध लगाया था। हालांकि अब नई सूची में सूडान का नाम हटा लिया गया है।  नई सूची में 8  देश हैं जिनपर पूर्ण या आंशिक रोक है और इनमें से उत्तर कोरिया और चाड के नागरिकों पर पूर्ण रोक है जबकि वेनेजुएला के सरकारी अधिकारियों और उनके परिवारों पर ही यात्रा रोक लगाई गई है।

LEAVE A REPLY