तुअर की प्रदेश में बंपर पैदावार, 2 लाख टन खरीदी का भेजा प्रस्ताव

0
175

भोपाल। प्रदेश में तुअर की बंपर पैदावार देखते हुए सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए केंद्र सरकार को लक्ष्य दो लाख टन करने का प्रस्ताव भेजा है। अभी 92 हजार टन खरीदी का लक्ष्य केंद्र ने रखा है। वहीं, किसानों को उपज का सही दाम दिलाने के लिए अब 64 की जगह 80 खरीदी केंद्रों पर तुअर ली जाएगी। इसके लिए नाफेड को 10 करोड़ रुपए मार्कफेड देगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को तुअर खरीदी की स्थिति की समीक्षा करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह से फोन पर बात की। इसके अलावा चना और मसूर की खरीदी के लिए भी कदम उठाने की बात कही।

सूत्रों के मुताबिक प्रदेश में 11 लाख टन से ज्यादा तुअर की पैदावार होने की संभावना है। केंद्र सरकार ने पहले 71 हजार टन तुअर न्यूनतम समर्थन मूल्य (5 हजार 50 रुपए प्रति क्विंटल) खरीदने का फैसला किया था। राज्य के प्रस्ताव पर इसे बढ़ाकर 91 हजार टन कर दिया।

कृषि विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को मुख्यमंत्री को बताया कि बंपर पैदावार होने से खरीदी का लक्ष्य बढ़वाना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय कृषि मंत्री से बात करके प्रस्ताव भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही नाफेड को खरीदी के लिए मार्कफेड से 10 करोड़ रुपए मुहैया कराने के लिए कहा गया।

इसके अलावा खरीदी केंद्रों की संख्या 64 से बढ़ाकर 80 करने का फैसला भी किया गया है। केंद्र सरकार से खरीदी की तारीख 15 मार्च से बढ़ाकर 30 अप्रैल कराने की प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी दिए गए हैं। यह भी तय हुआ है कि मुख्यमंत्री सचिवालय प्रतिदिन हो रही खरीदी पर नजर रखेगा। प्रमुख सचिव कृषि डॉ.राजेश राजौरा ने बताया कि अभी तक 32 हजार टन तुअर खरीदा जा चुका है।

LEAVE A REPLY