दलाई लामा का अरुणाचल दौराः केंद्र सरकार ने कहा धार्मिक यात्रा को राजनीतिक रंग न दे चीन

0
73

अरुणाचल प्रदेश में तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा की मंगलवार से यात्रा शुरू हो गई है। लामा को तवांग पहुंचना था, लेकिन मौसम खराब होने के कारण उनका हेलीकाॅप्टर उडान नहीं भर सका। इसके चलते लामा अब गुरूवार को तवांग पहुंचेंगे।

वहीं दलाई लामा के अरुणाचल दौरे से बौखलाए चीन को केंद्रीय सरकार ने करारा जवाब दिया है। गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि दलाई लामा की अरुणाचल प्रदेश की यात्रा को कोई राजनीतिक रंग न दिया जाए। उन्होंने कहा है कि दलाई लामा की यात्रा का उद्देश्य पूर्ण रूप से धार्मिक है।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए रिजिजू ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के लोग अपने पड़ोसी देश चीन के लोगों के साथ अच्छे रिश्ते रखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम कभी हमारे पड़ोसियों के साथ कोई समस्या उत्पन्न नहीं करना चाहते।

रिजिजू ने कहा भारत चीन के आंतरिक मामलों में कभी हस्तक्षेप नहीं करता। हमें उम्मीद है कि चीन को भी हमारे आंतरिक मामले में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक समुदाय की धार्मिक भावनाओं को स्वतंत्रता दी जानी चाहिए, हमें उम्मीद है कि दलाई लामा की अरुणाचल प्रदेश यात्रा से किसी को कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY