फ्रांस ने फेसबुक पर लगाया एक करोड़ का जुर्माना

0
70

पेरिस। फ्रांस की डाटा (आंकड़ा) सुरक्षा एजेंसी सीएनआइएल ने फेसबुक पर डेढ़ लाख यूरो (करीब एक करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है।

एजेंसी के अनुसार, फेसबुक अपने यूजर्स के डाटा को विज्ञापनदाताओं तक पहुंचने से रोकने में असफल रहा है। जुर्माने को लेकर फेसबुक ने अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

मंगलवार को उसकी ओर से जारी बयान में भी यह स्पष्ट नहीं किया गया कि इस फैसले के खिलाफ वह कोई कार्रवाई करेगा या नहीं।

सीएनआइएल ने कहा कि फेसबुक के कुछ कार्यों को लेकर बेल्जियम, नीदरलैंड, स्पेन और जर्मनी में कराई गई विस्तृत जांच के बाद यह जुर्माना लगाया गया है।

यह जुर्माना फेसबुक इंक और फेसबुक आयरलैंड दोनों पर लगाया गया है। हालांकि फेसबुक के संदर्भ में डेढ़ लाख यूरो के जुर्माने की यह रकम बहुत कम है।

फेसबुक का तिमाही राजस्व करीब आठ अरब डॉलर (लगभग 51 हजार करोड़ रुपये) और शेयर बाजार पूंजीकरण (शेयर मार्केट कैपिटलाइजेशन) करीब 435 अरब डॉलर है।

दरअसल, जब इस मामले की जांच शुरू हुई थी, तब सीएनआइएल के पास इससे अधिक राशि (डेढ़ लाख यूरो) का जुर्माना लगाने का अधिकार नहीं था।

हालांकि अक्टूबर, 2016 में बने नए कानून के तहत सीएनआइएल अब 30 लाख यूरो तक जुर्माना लगा सकता है। पिछले साल सीएनआइएल ने फेसबुक को उसकी सहमति के बिना गैर-उपयोगकर्ताओं की वेब गतिविधि की ट्रैकिंग रोकने के लिए एक समयसीमा दी थी।

एजेंसी ने सोशल मीडिया से जुड़ी इस कंपनी को अमेरिका को कुछ व्यक्तिगत आंकड़े हस्तांतरण करने से रोकने का भी आदेश दिया था।

 

LEAVE A REPLY