बैन हो सकती है कैब में शेयरिंग राइड, सरकार ने बताया गैरकानूनी

0
55

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में ऐप बेस्ड कैब में शेयरिंग टैक्सी के जरिये सफर करने वालों को झटका लग सकता है। दिल्ली सरकार के ट्रांसपॉर्ट विभाग ने सिटी टैक्सी स्कीम, 2017 का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इसके तहत राइड-शेयरिंग की सेवा को बैन किए जाने का प्रावधान हो सकता है, क्योंकि कानूनी तौर पर आप राइड शेयरिंग नहीं कर सकेंगे।

यहां पर याद दिला दें कि दिल्ली सरकार ने अभी नई स्कीम को हरी झंडी नहीं दी है, लेकिन परिवहन विभाग के अधिकारी इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि शेयरिंग कैब को आगे लागू नहीं किया जाएगा।

वहीं, दिल्ली सरकार के अधिकारी के मुताबिक, हम शेयरिंग कैब के पक्ष में हैं क्योंकि यह लोगों को कम पैसे में सफर करने का विकल्प देता है, इसके साथ ही इस सुविधा से सड़कों पर वाहनों की संख्या में भी कमी आती है।

उनका यह भी कहना है कि यह सुविधा मौजूदा नियम के तहत गलत है, क्योंकि कैब को एक जगह से दूसरी जगह तक के लिए ही भाड़े पर लिया जा सकता है, इस दौरान दूसरे यात्री को पिक एंड ड्रॉप की सुविधा नहीं दी जा सकती है।

गौरतलब है कि पिछली बार 2015 में दिल्ली की टैक्सी स्कीम में बदलाव का गया था। सूत्रों की मानें दिल्ली सरकार को मौजूदा स्थिति को देखते हुए नियमों में बदलाव की जरूरत महसूस हो रही है, लिहजा इसे बदला जा रहा है।

यह भी जानें – 

शहर में कैब्स कैरेज परमिट के आधार पर काम करती हैं। इसके तहत कैब पिकअप लोकेशन से यात्री को उठाती हैं और ड्रॉप लोकेशन पर छोड़ती है। यानी रास्ते में किसी अन्य यात्री का पिकअप नहीं किया जा सकता।

LEAVE A REPLY