भयंकर सूखे की चपेट में सोमालिया, दो दिनों में 110 लोगों की मौत

0
40

अफ्रीकी देश सोमालिया एक बार फिर भयंकर सूखे की चपेट में है. यहां खाने और पीने के साफ पानी की भारी किल्लत है और देश के दक्षिणी हिस्से में पिछले दो दिनों के दौरान हैजे से करीब 110 लोगों की मौत हो गई. वहीं सैंकड़ों लोग की हालत गंभीर बनी हुई है.

सोमालिया के प्रधानमंत्री हसन अली खेर ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि देश में सूखे की स्थिति के बीच मौतें चिंताजनक हैं. उन्होंने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि इस तरह के संकट से जूझना सरकार की पहली प्राथमिकता होगी.

वहीं सोमालिया के कृषिमंत्री मोहम्मद हसन फिकी ने कहा कि हैजे की स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई है. उन्होंने सरकार और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आपाताकल सेवा उपलब्ध कराने की मांग की है.

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ ने फरवरी महीने में जारी रिपोर्ट में कहा था कि सोमालिया में पहले ही साढ़े तीन लाख से ज्यादा बच्चे गंभीर रूप से कुपोषण का शिकार हैं और इस साल सूखे की वजह से करीब दो लाख 70 हजार और बच्चों पर कुपोषण का गंभीर खतरा है.

बता दें कि इससे पहले 2011 में भी इस उत्तर पूर्वी अफ्रीकी देश में भयंकर सूखा पड़ा था, जिसमें करीब ढाई लाख लोगों की भूख से मौत हो गई थी.

LEAVE A REPLY