मध्यप्रदेश के बाद अब हरियाणा में किसानों का हल्लबोल

0
56

मध्यप्रदेश में किसानों पर हुए लाठीचार्ज और गोलीबारी को लेकर पूरे देश भर में किसानों के प्रदर्शन जारी है. इसी को लेकर हरियाणा के विभिन्न जिलों में किसान संगठन इस आन्दोलन में कूद पड़े हैं.

किसानों ने भाजपा सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी और प्रदर्शन किया और जिला उपायुक्तों के माध्यम से प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा. किसानों ने कहा कि मध्यप्रदेश में जिस तरह सरेआम अपनी मांगो को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों के ऊपर लाठीचार्ज हुआ और किसानो को मौत के घाट उतार दिया गया, इसने जलियांवाला बाग़ की घटना को ताजा कर दिया है.

किसान अब चुप बैठने वाले नहीं है. सरकार ने चुनावों से पहले वादा किया था की स्वामीनाथन रिपोर्ट को पुरे देश में लागू किया जायेगा परन्तु आज तक उस रिपोर्ट को लागु नहीं किया.

हमारी सरकार से मांग है की इस घटना में मारे गए किसानों के परिवारों को सरकार एक करोड़ मुआवजा दे और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दे. इसके अलावा पूरे देश भर के किसानो के कर्ज माफ़ किये जायें और स्वामीनाथन रिपोर्ट को पुरे देश में लागु किया जाये.

किसानों ने कहा कि अगर सरकार ने जल्द इन मांगो पर गोर नहीं किया तो पूरे देश में किसान इस आन्दोलन की आग में कूद पड़ेगे जिसकी जिम्मेदार सरकार होगी.

LEAVE A REPLY