UP में योगी राज शुरू, 22 कैबिनेट मंत्रियों ने ली शपथ

0
62

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में नई कैबिनेट ने शपथ ली है। राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट व राज्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। लखनऊ के पूर्व मेयर दिनेश शर्मा और BJP के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। यह शपथग्रहण समारोह लखनऊ के कांशीराम स्मृति उपवन में आयोजित किया गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और कई केंद्रीय मंत्रियों सहित NDA के कई अन्य मुख्यमंत्री भी मौजूद हैं। परंपरा निभाते हुए प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी नई सरकार के शपथग्रहण समारोह में शिरकत कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री- योगी आदित्यनाथ
उप मुख्यमंत्री- केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा

कैबिनेट मंत्री
सूर्य प्रताप शाही
सुरेश खन्ना
स्वामी प्रसाद मौर्य
सतीश महाना
राजेश अग्रवाल
रीता बहुगुणा जोशी
दारा सिंह चौहान
धर्मपाल सिंह
एस. पी. सिंह बघेल
सत्यदेव पचौरी
रमापति शास्त्री
जय प्रकाश सिंह
बृजेश पाठक
ओम प्रकाश राजभर
लक्ष्मी नारायण चौधरी
चेतन चौहान
श्रीकांत शर्मा
सिद्धार्थनाथ सिंहम
मुकुट बिहारी वर्माआ
आशुतोष टंडन
नंद गोपाल गुप्ता नंदी

इस अवसर पर मुलायम सिंह यादव, नितिन गडकरी, लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, चंद्रबाबू नायडू और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर भी मौजूद हैं। नई सरकार का शपथग्रहण देखने 70,000 से भी ज्यादा लोग पहुंचे हैं। कांशीराम स्मृति उपवन, जहां यह शपथग्रहण हो रहा है, उसके बाहर कई किलोमीटर तक गाड़ियों का तांता लगा हुआ है। बड़ी संख्या में आम लोग भी इस कार्यक्रम को देखने और नेताओं की एक झलक पाने के लिए यहां पहुंच रहे हैं। ना केवल लखनऊ, बल्कि प्रदेश के अन्य हिस्सों से भी आम लोग यहां पहुंचे हैं।

BJP ने 14 साल बाद उत्तर प्रदेश की सत्ता में वापसी की है। 403 सीटों की उत्तर प्रदेश विधानसभा में अकेले BJP को 312 सीटें मिली हैं। BJP गठबंधन को कुल मिलाकर 325 सीटें हासिल हुई हैं। इतना बड़े जनमत हासिल करने के बाद UP में बीजेपी की सरकार बनी है। इस ऐतिहासिक मौके की भव्यता को ध्यान में रखते हुए ना केवल BJP, बल्कि NDA और कई विपक्षी दलों के नेताओं को भी समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और अरुणाचल के CM भी इस समारोह में शरीक होने पहुंचे।

LEAVE A REPLY