योगी सरकार ने गाजियाबाद से लेकर आजमगढ़ तक दर्जनों अवैध बूचड़खाने किए सील

0
71

लखनऊ
यूपी में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में नई सरकार के कार्यकाल में अवैध बूचड़खानों पर तेजी से कार्रवाई हो रही है। दो दिनों के भीतर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर दर्जनों अवैध बूचड़खानों को बंद करवाया गया है। इसके अलावा रोमियो स्क्वॉड का भी गठन किया गया है।

बीजेपी ने यूपी चुनावों में इन दोनों को ही मुद्दा बनाया था। बीजेपी का वादा था कि सरकार बनते ही बूचड़खाने बंद किए जाएंगे और लड़कियों-महिलाओं की सुरक्षा के लिए रोमियो स्क्वॉड का गठन किया जाएगा। हालांकि अब तक केवल अवैध बूचड़खानों को ही बंद कराने का कार्रवाई की गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंगलवार को गाजियाबाद में 15 स्लॉटर हाउस बंद कराए गए। पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कैला भट्टा इलाके के दर्जनभर अवैध बूचड़खानों को बंद करवा दिया। ये सभी बूचड़खाने अवैध रूप से चल रहे थे। बूचड़खाने बंद होने से इनसे जुड़े लोग बेरोजगार हो गए हैं। वे इस कार्रवाई के खिलाफ बवाल कर सकते हैं, इसलिए वहां भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

पीएम मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी के जैतपुरा में भी एक बूचड़खाने को बंद किया गया है। आगरा में दो बूचड़खाने हैं, जिनमें से एक नगर निगम का है तो दूसरा बीएसपी के पूर्व विधायक का निजी बूचड़खाना है। इन दोनों बूचड़खानों को फिलहाल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त तेवर के चलते दो दिन तक के लिए बंद कर दिए गया है।

आजमगढ़ में भी अवैध रूप से चल रहे तीन बूचड़खानों को सील कर दिया गया है। मंगलवार की देर शाम मेंहनगर कस्बे के दरगाह इलाके में अवैध रूप से संचालित बूचड़खाने को पुलिस ने सील कर दिया। वही मुबारकपुर थाना क्षेत्र के कस्बे में चल रहे बूचड़खाने को एसडीएम और थानाध्यक्ष की संयुक्त कार्रवाई में सील कर दिया गया।

सबसे संवेदनशील कहे जाने वाले नगर कोतवाली के तकिया मोहल्ले में चल रहे अवैध स्लॉटर को भी भारी पुलिस बल की मौजूदगी में सील कर दिया गया। उपजिलाधिकारी सदर अभय मिश्र ने बताया की शासन की मंशा के अनुरूप अवैध बूचड़खानों पर कार्रवाई की जा रही है। अन्य स्थानों पर अवैध रूप से चल रहे बूचड़खानों के बारे में जानकारियां इकठ्ठा की जा रही हैं। उन पर भी कार्रवाई की जाएगी।

ऐंटी-रोमियो स्क्वॉड भी बना
यूपी की बीजेपी सरकार के ‘संकल्प पत्र’ पर अमल के तहत लखनऊ पुलिस जोन के 11 जिलों में महिलाओं से छेड़खानी रोकने के लिए ‘ऐंटी रोमियो दल’ बनाने के भी आदेश दिए गए हैं। लखनऊ जोन के पुलिस महानिरीक्षक ए. सतीश गणेश ने कहा कि जोन के 11 जिलों में एक माह का विशेष अभियान शुरू किया है और वह हर सप्ताह इसकी कार्यवाही की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा उन्नाव के 7 थानों में भी ‘ऐंटी रोमियो स्क्वॉड’ बनाया गया

LEAVE A REPLY