रोजाना खाएं 1 लीची, फिर देखिए कमाल

0
61

लीची को गर्मियों का फल कहा जाता है। यह स्वाद में जितनी रसीली होती है उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती है। लीची उन फलों की गिनती में आती है, जिनमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है। इतना ही नहीं बल्कि लीची में पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स पदार्थ भी भरपूर होते है। रोजाना लीची का सेवन करने से कई तरह की परेशानियां दूर होती है। आज हम आपको गर्मियों में लीची के सेवन से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताएंगे, जो आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगे।
1.ब्लड प्रैशर

लीची में मौजूद बीटा कैरोटीन दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी तत्व होता है। इसमें मौजूद पोटैशियम हृदय की धड़कन स्थिर रखते है और ब्लड प्रैशर की समस्या को दूर करता है।

2. बच्चों का विकास

लीची में कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम मौजूद होते है, जो बच्चों के शारीरिक विकास में अहम भूमिका निभाते है। इसी के साथ लीची हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस रोकने में सहायक है।

3.कैंसर से बचाव

एक अध्धयन में पाया गया है कि लीची में कैंसर कोशि‍काओं से लड़ने के गुण होते है। रोजाना लीची का सेवन करने से कैंसर के सेल्स बढ़ नहीं पाते।

4. पाचन प्रक्रिया

लीची में बीटा कैरोटीन, विटामिन बी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह विटामिन लाललाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करते है और पाचन क्रिया को दुरूस्त रखते है।

5. वजन कम

लीची में मौजूद फाइबर मोटापा कम करने में काफी सहायक है। लीची शरीर को वायरस और संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए रोगप्रतिरोधक प्रदान करती है।

6. त्वचा में निखार 

लीची हमारी त्वचा और शरीर को सूरज की अल्ट्रावॉयलेट यू.वी. किरणों से बचाए रखती है। रोजाना इसका सेवन करने से तैलीय त्वचा को पोषण के साथ दाग-धब्बे की समस्या भी दूर होती है।

LEAVE A REPLY