शेयर मार्केट के फर्जी कंसल्टेंट का गिरोह पकड़ा, एसटीएफ की छापेमारी

0
136

भोपाल। खुद को सेबी से रजिस्टर्ड कंसल्टेंट बताकर लोगों का पैसा शेयर मार्केट में लगाकर उन्हें फंसाने वाले गिरोह पर सोमवार को एसटीएफ ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और बीना में एक साथ छापे मारे और कुछ युवकों को हिरासत में लिया। सुबह से शुरू हुई कार्रवाई देर रात तक चलती रही। इस दौरान एटीएफ ने आरोपियों के कम्प्यूटर, लैपटॉप व शेयर होल्डर्स के डाटा अपने कब्जे में लिया।

राजधानी के आनंद नगर से पकड़ा युवक को

इस मामले में एसटीएफ ने भोपाल में रायसेन रोड स्थित आनंद नगर से एक युवक को हिरासत में लिया है। इंदौर में तुकोगंज थाना क्षेत्र में तीन व विजय नगर में एक स्थान पर छापा मारा गया। बीना में चेन्न्ई एक्सप्रेस के नाम से शेयर ट्रेडिंग का कारोबार कर रहे अभिषेक राय और एक युवक को ग्वालियर से हिरासत में लिया गया।

सेबी की शिकायत पर हुई कार्रवाई

जानकारी के अनुसार मप्र में खुद को सेबी का कंसल्टेंट बताकर शेयर मार्केट में पैसा लगवाने की शिकायत सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला से की थी। सेबी ने बताया था कि ट्रेडिंग करवाने का लाइसेंस भी इनके पास नहीं था। जिसके बाद डीजीपी ने मामले को एसटीएफ को सौंपते हुए जांच करने के निर्देश दिए। मामले में एसटीएफ ने एफआईआर दर्ज कर फर्जी कंसल्टेंट के बारे में जानकारी इकठ्ठा करना शुरू की और सबूत मिलते ही सोमवार को छापे की कार्रवाई को अंजाम दिया।

कमजोर शेयर में लगवाते थे पैसा

हिरासत में आए युवा लोगों को शेयर मार्केट में पैसा लगाकर चंद दिनों में पैसा डबल होने का झांसा देते थे और उन शेयरों में पैसा लगाते थे जो कमजोर और साधारण कंपनियों के रहते थे। इससे सबसे बड़ा फायदा फर्जी कंसल्टेंट को यह होता था कि उन्हें अपना कमीशन तगड़ा मिल जाता था इधर आम लोगों का पैसा डूब जाता था।

 

LEAVE A REPLY