संसद में बजट सत्र पार्ट-2 आज से, जीएसटी और रामजस जैसे मुद्देे होंगे अहम

0
62

संसद के बजट सत्र का दूसरा सत्र गुरुवार से शुरू हो रहा है. कांग्रेस समेत विपक्षी दलों की मांग थी कि दूसरे हिस्से की शुरुआत से पहले सरकार एक बार फिर सर्वदलीय बैठक करे, लेकिन सरकार ने यह बैठक नहीं बुलाई. जाहिर है कि ऐसे में सरकार को विपक्ष के तीखे तेवरों का सामना संसद में करना होगा.

माना जा रहा है कि केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में आईएसआईएस के एक संदिग्ध आतंकवादी के मारे जाने और मध्य प्रदेश के शाजापुर में ट्रेन में विस्फोट की घटना पर आज संसद में बयान दे सकते हैं. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि गृह मंत्री लखनऊ और शाजापुर की घटनाओं पर संसद में विस्तृत बयान दे सकते हैं.

रामजस कॉलेज के मुद्दे पर हो सकता है बवाल

इस समय राजनीतिक दलों का पूरा ध्यान इस समय 11 मार्च को आने वाले विधानसभा चुनाव पर टिकी है लेकिन माना जा रहा है कि विपक्षी दल पिछले दिनों रामजस कॉलेज में हुए विवाद को जोर-शोर से उठा सकता है. इसके अलावा सरकार की कोशिश होगी कि संसद के इस सत्र में महत्वपूर्ण जीएसटी बिल को पास कराया जा सके.

जीएसटी को हर हाल में पास कराना चाहेगी सरकार

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली भी इस सत्र में जीएसटी बिल को पास कराना चाहेंगे. देश में सबसे बड़े टैक्स रिफॉर्म जीएसटी बिल को जल्द से जल्द हकीकत बनाने के लिए सरकार मिशन मोड में काम कर रही है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि मंजूरी के लिए इसे कैबिनेट में 22 मार्च को रखा जाएगा और उसी दिन इसे हरी झंडी दी जा सकती है. 27 मार्च को जीएसटी बिल को लोकसभा में रखा जाएगा. वहीं एसजीएसटी और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए यूटीजीएसटी के ड्राफ्ट को जीएसटी काउंसिल में पारित किया जाएगा. 16 मार्च को जीएसटी काउंसिल की मीटिंग है.

LEAVE A REPLY