सावधान! टॉइलट से भी ज्यादा गंदे होते हैं मोबाइल

0
56

वैज्ञानिकों ने सूक्ष्मजीवों की ऐसी तीन नई प्रजातियों की पहचान की है, जो मोबाइल फोनों पर पनपते हैं। हर जगह पाए जाने वाले मोबाइल फोन कितने सर्वव्यापी हैं। मोबाइल फोन अक्सर टॉइलट की सीट से भी ज्यादा गंदे होते हैं।

कुछ स्मार्ट फोनों पर तो ऐसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जिनपर दवाओं का असर ही नहीं होता। ये चौंका देने वाले परिणाम सरकारी संस्थान राष्ट्रीय कोशिका विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने निकाले हैं…

 

कैलिफर्निया यूनिवर्सिटी भी कर चुकी है सचेत

जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित इस प्रयोगशाला ने ऐसे दो बैक्टीरिया और फंगस की पहचान की है, जिनका जिक्र वैज्ञानिक साहित्य में पहले कभी नहीं किया गया। इससे पहले साल 2015 में यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफर्निया में मॉलिक्यूलर माइक्रोबायॉलजी ऐंड इम्यूनॉलजी डिपार्टमेंट के सहायक प्रफेसर विलियम डीपाओलो द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया था कि टॉइलट्स की सीट पर तीन विभिन्न तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं लेकिन मोबाइल फोनों पर औसतन 10-12 विभिन्न तरह के फफूंद और बैक्टीरिया पाए जाते हैं।

चूंकि मोबाइल फोन रसोई से लेकर सार्वजनिक परिवहन तक लगभग हर तरह के वातावरण में ले जाए जाते हैं, ऐसे में फोन पर आए पसीने और मैल में ये सूक्ष्मजीव अच्छी तरह पनप जाते हैं। पुणे में योगेश एस शोउचे और एनसीसीएस में उनके समूह ने 27 मोबाइल फोनों की स्क्रीनों से नमूने इकट्ठा किए। इस काम से जुड़े सह-परीक्षणकर्ता प्रवीन राही ने कहा कि ये सूक्ष्मजीव इंसानों के मददगार हैं और आम तौर पर हमारे शरीर पर पनपते हैं।
वैज्ञानिकों के इस दल ने मोबाइल की सतह से इन सूक्ष्मजीवों को हटाने के लिए रुई के स्टर्लाइज्ड टुकड़ों और एक लवणयुक्त घोल का इस्तेमाल किया। इन सूक्ष्मजीवों को 30 डिग्री सेंटीग्रेड पर मानकीकृत माध्यम से पनपाया गया था। लेकिन छह सदस्यों वाला यह दल सबसे ज्यादा प्रभावित सूक्ष्मजीवों की तीन नई प्रजातियों को देखकर हुआ।

 

बचने के लिए ये करें

मोबाइल फोन को स्वच्छ रखने का सबसे आसान तरीका है कि इन्हें टॉइलट में न ले जाया जाए और समय-समय पर साबुन के पानी में एक कपड़े को हल्का सा भिगोकर इसे साफ कर लिया जाए। इस्तेमाल करने के पहले हैंडसेट को पूरी तरह सुखा लिया जाए। ऐसा कहा जाता है कि मोबाइल की सफाई के लिए व्यवसायिक द्रव्यों और सेनीटाइजरों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और मोबाइल साफ करने से पहले उसे ऑफ कर देना चाहिए।

LEAVE A REPLY