स्कूल में बीड़ी-सिगरेट पीया पान खाया तो होगा जुर्माना

0
58

रायसेन। स्कूल शिक्षा विभाग ने जिले के सरकारी स्कूलों की सभी दीवारों पर एक चेतावनी लिखवाने का आदेश जारी किया है। जिसमें  स्कूल के किसी बच्चे और शिक्षक ने शाला परिसर में नशा किया तो उस पर 200 रुपए का अर्थदंड तो लगेगा ही साथ ही कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने जिले के सभी प्राथमिक स्कूलों के साथ माध्यमिक स्कूल और हाई स्कूल,हायर सेकेंडरी स्कूलों में ये चेतावनी भरे बोर्ड लिखवा देने के आदेश दिए हैं।
बच्चों पर पड़ रहा था विपरीत प्रभाव
स्कूल शिक्षा विभाग का कहना है कि स्कूलों में आए दिन शिक्षकों के द्वारा तंबाकू, पुडिय़ा और पान मसाला खाने की शिकायते लगातार आ रही थीं। कई शिक्षक स्कूलों में शाला परिसर के भीतर खड़े होकर धूम्रपान करते थे। इससे स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा था। अब शासन ने ये चेतावनी भरे बोर्ड स्कूलों की दीवारों पर इसलिए लिखवाने का मन बनाया है और गांव का भी कोई वाशिंदा इसे देख लें तो इसकी सीधी शिकायत शिक्षा विभाग में कर सकते है।
शासन ने पहले ही पब्लिक प्लेस पर लगाया था जुर्माना
शासन ने इस संबंध में पब्लिक प्लेस पर धूम्रपान करने पर रोक लगा रखी थी। लेकिन स्कूलों के लिए ये गाइड लाइन अगल से इसलिए जारी की गई है क्यों कि इसमें नाबालिग बच्चे और शिक्षा विभाग के शिक्षक एक साथ दायरे में आ जाएं। अफसरों के द्वारा स्कूलों में निरीक्षण के दौरान ये बात बच्चों से भी पूछी जा रही है कि कोई शिक्षक स्कूलों में धूम्रपान तो नहीं कर रहा है।

LEAVE A REPLY