18 गौशालाओं की 500 से ज्यादा गायों की मौत

0
39

जयपुर। राजस्थान के जालोर जिले में हो रही बारिश यहां चल रही विश्व प्रसिद्ध पथमेडा गौशाला में रह रही गायों के लिए काल बन गई। बारिश के कारण यहां की 500 से ज्यादा गायों की मौत हो गई। भारी बारिश के कारण पथमेडा में पानी घुस गया।

पथमेडा गौशाला देश की सबसे बड़ी गौशाला है और इसके साथ कई अन्य गौशालाएं भी जुड़ी हुई है। जालौर में पिछले कुछ दिनों से चल रही बारिश और बांधा टूटने से भरे पानी के कारण पथमेडा और इससे जुड़ी 18 गौशालाओं की 536 गायों की मौत हो गई। ये गाएं यहां आए पानी में बह गई और दलदल में फंस गई।

बारिश के कारण गायों के लिए चारा पहुंचाने में भी दिक्कत आ रही हैं। गायों के बाडों में पानी भर गया और दलदल जैसी स्थिति हो गई है। इन गायेां को यहां से निकालना बहुत मुश्किल हो रहा है।

जानकारी के मुताबिक, करीब 14 हजार कमजोर, वृद्ध व बीमार नर गौवंश बाढ की चपेट में है। स्थानीय लोगों के अनुसार यहां पिछले चार-पांच दिनों से चारे और दवाईयों की आपूर्ति बंद है। गौशाला प्रबंधन ने दवाओं, घास-चारा, पौष्टिक आहार, पशु चिकत्सकों की टीमों, पानी निकासी एवं पानी से बचाव के उपकरणों आदि की व्यवस्थ्था के लिए सरकार से मदद मांगी है।

LEAVE A REPLY