36 सालों में पहली बार व्हाइट हाउस में ट्रंप नहीं करेंगे पत्रकारों संग डिनर

0
105

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस संवाददाता संघ (व्हाइट हाउस कॉरेस्पोंडेंट्स एसोसिएशन) के वार्षिक रात्रिभोज में शामिल होने से इन्कार कर दिया है। 36 सालों में ऐसा करने वाले वे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।

माना जा रहा है कि मीडिया से लगातार चल रही तनातनी के बाद ही ट्रंप ने यह कदम उठाया है। हालांकि उनका यह कदम वर्षों से चली आ रही उस परंपरा के विपरीत है, जिसके तहत अमेरिकी राष्ट्रपति इस समारोह में शिरकत करते आए हैं।

ट्रंप ने इस डिनर में शामिल न होने की घोषणा खुद सोशल मीडिया पर ट्विटर के माध्‍यम से की है। अपने ट्वीट में उन्‍होंने लिखा है कि वह इस साल व्हाइट हाउस कॉरेस्पोंडेंट्स एसोसिएशन के रात्रिभोज में शामिल नहीं होंगे। आगे उन्होंने लिखा है कि कृपया हर किसी को मेरी शुभकामनाएं दें।

इस रात्रिभोज को वाशिंगटन डीसी का सबसे बड़ा आयोजन माना जाता है। पारंपरिक तौर पर इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति से लेकर हॉलीवुड की मशहूर हस्तियां भी शामिल होती रही हैं। इस समारोह का आयोजन पहली बार वर्ष 1920 में किया गया था। इस साल यह रात्रिभोज 29 अप्रैल को आयोजित किया जाना है।

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही द न्यूयार्क टाइम्स, सीएनएन और बीबीसी समेत कई बड़े न्‍यूज चैनलों को को व्हाइट हाउस के एक संवाददाता सम्मेलन में हिस्सा लेने से रोक दिया गया था। इसके अलावा एक पत्रकार को खुद ट्रंप ने संवाददाता सम्‍मलेन से बाहर चले जाने को कहा था।

पत्रकार की गलती सिर्फ इतनी ही थी कि उन्‍हें अमेरिका में नस्‍लवादी हमले पर उनसे सवाल पूछा था। इस अभूतपूर्व कदम के कारण ट्रंप प्रशासन और मीडिया के संबंधों में चल रहा तनाव और अधिक बढ़ गया।

LEAVE A REPLY