GST के बाद आपके घर का बजट हिला देंगे ये डेली प्रॉडक्ट्स

0
56

केन्द्र सरकार ने 1 जुलाई को देशभर में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है. इसके लिए 30 जून जहां संसद के केन्द्रीय हॉल में जीएसटी लॉन्च का कार्यक्रम रखा गया है वहीं केन्द्र सरकार बुधवार को लॉन्च की तैयारी का मॉक ड्रिल या रिहर्सल करने जा रही है.

सरकार के दावे के मुताबि‍क, 81 फीसदी चीजें जीएसटी में 18 फीसदी से कम की स्लैब में रखी गई हैं. 19 फीसदी चीजें ऐसी हैं जि‍नपर 18 %  से ज्‍यादा यानी सीधा 28 फीसदी टैक्‍स लगेगा. इनमें से कई प्रॉडक्ट्स रोजमर्रा के जीवन से जुड़े हैं और अपके फैमली का बजट तक बिगाड़ सकते हैं.

इन प्रोडक्ट्स में  सबसे  पहला है एसी है. इसके अलावा फ्रिज, वॉशिंग मशीन  पर भी 28 फीसदी से ज्यादा टैक्स लगेगा. इससे इन प्रॉडक्ट्स के दाम बढ़ने के उम्मीद है.

इसके अलावा घर की सफाई के लिए काम आने वाले वैक्यूम क्लीनर में भी 28 फीसदी जीएसटी लगेगा.  सर्दियों में यूज होने वाले प्रोडक्ट्स की बात करें तो जीएसटी के लागू होने के बाद पानी गर्म करने के लिए वॉटर हीटर भी महंगा होगा.

वहीं, पान मसाला, बीड़ी जैसे नशीले प्रोडक्ट्स भी जीएसटी आने के बाद महंगे हो जाएंगे. खाने पीने के सामान में च्विंगम, एरेटेड वाटर, कोकोआ बटर जैसे प्रोडक्ट्स भी जीएसटी आने के बाद महंगे  हो जाएंगे.

ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बात करें तो डियो. आफ्टर शेव, संसक्रीम लोशन, हेयर ड्रायर, शेविंग क्रीम, हेयर क्रीम, परफ्यूम जैसे प्रोडेक्ट्स में 28 फीसदी तक जीएसटी लगेगा. ऐसे में इन प्रोडक्ट्स के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती  है.

डिजिटल और ऑटो सेक्टर में कलाई की घड़ी, डिजिटल कैमरा के दाम जीएसटी से बढ़ेंगे. वहीं, कमर्शियल व्हीकल, कार और टू व्हलीर के लिए भी ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है.  यदि आप घर बना का प्लान कर रहे हैं तो मार्बल, ग्रेनाइट, डिस्टेंपर, सिमेंट के दाम भी बढ़ सकते हैं

LEAVE A REPLY